ऐश्वर्या से आगे सुष्मिता सेन, जानिए वो सवाल जिसके कारण ऐश्वर्या की हुई हार

0
304

बॉलीवुड एक्ट्रेस और भारत की पहली मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन अपने फैंस के बीच लगातार चर्चा का विषय बनी हुई हैं। वह कभी महिला सशक्तिकरण के लिए आवाज उठाने के लिए बहस के केंद्र में रहती हैं तो कभी किसी और मुद्दे पर चर्चा में रहती हैं. ऐसे में मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन ने कभी भी अपने रहन-सहन से समझौता करना नहीं सीखा. 18 साल की उम्र में मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता जीतने से लेकर 24 साल की उम्र में लड़की को गोद लेने तक, हर पल का अपना तरीका होता है। जो उन्हें अन्य अभिनेत्रियों से अलग करता है।

सुष्मिता सेन

सुष्मिता सेन

आपको बता दें कि ‘आई एम फाउंडेशन’ नाम से अपना ट्रस्ट चलाने वाली यह एक्ट्रेस एक बार फिर चर्चा में है। ऐसा इसलिए है क्योंकि 21 मई 2021 को सुष्मिता सेन को मिस यूनिवर्स बने 27 साल हो चुके हैं। उन्हें 21 मई 1994 को मिस यूनिवर्स का ताज भी पहनाया गया था। जिसके बाद उनकी वजह से भारत का नाम दुनिया के नक्शे पर शान से चढ़ गया। वह मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला थीं।

सुष्मिता सेन

सुष्मिता सेन के लिए मिस यूनिवर्स बनना आसान नहीं था क्योंकि आखिरी दौर में उनकी प्रतिद्वंद्वी ऐश्वर्या राय थीं। उनकी खूबसूरती के लिए आज भी बॉलीवुड में एक अलग पहचान है। दोनों सुंदरियां एक दूसरे पर भारी थीं। ऐसे में दोनों से सवाल किया गया। जिसमें सुष्मिता सेन ने मुकाबला जीता। सुष्मिता सेन ने मिस यूनिवर्स बनने के लिए पूछे गए सवाल का जवाब देकर कॉन्टेस्ट जीत लिया, लेकिन कहानी इतनी आसान नहीं थी। इसके पीछे एक मजेदार कहानी थी।

ऐशो

1994 में गोवा में हुई मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में सुष्मिता सेन को लगा कि वह ऐश्वर्या राय से पिछड़ रही हैं। ऐसे में सुष्मिता सेन की मां की सीख से सुष्मिता का हौसला बढ़ा. जी हाँ, एक चैट शो में सुष्मिता सेन ने खुद मां की ये सीख बताई. जब सुष्मिता सेन से मिस यूनिवर्स पेजेंट के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, “जब मुझे पता चला कि ऐश्वर्या भी पेजेंट में हिस्सा लेने जा रही हैं, तो मैं मिस यूनिवर्स एंट्री फॉर्म वापस लेने की सोच रही थी क्योंकि मुझे लगा कि ऐश्वर्या लंबी और खूबसूरत हैं। सभी उसकी खूबसूरती के दीवाने हैं। ऐसी स्थिति में मैं किसे पसंद करूंगा? लेकिन इसके लिए मैं अपनी मां का आभारी हूं क्योंकि उन्होंने ही मुझे समझाया था कि अगर आप हार गए तो मैं स्वीकार करूंगा, लेकिन अगर आप इस साल किसी और को मौका देंगे तो मैं इसे स्वीकार नहीं करूंगा। ऐसे में सुष्मिता ने आगे कहा कि वो सिर्फ अपनी मां के लिए गई थीं.

सुष्मिता सेन

मिस इंडिया के लास्ट राउंड में सुष्मिता और ऐश्वर्या के बीच टाई रही थी। ऐसे में तय हुआ कि सभी से एक ही सवाल किया जाएगा। सही जवाब कौन देगा। वह डिग्री अपने नाम ही रखेंगे। इसके बाद जज ने ऐश्वर्या से पूछा, ”आप अपने पति में क्या देखती हैं?” रिज फॉरेस्टर की तरह बोल्ड और खूबसूरत या मेसन कैपवेल्क की तरह। पता चला है कि दोनों का नाम हॉलीवुड सीरीज के किरदारों के नाम पर रखा गया है। ऐसे में ऐश्वर्या ने कहा कि मैं मेसन को पसंद करूंगी। वहीं जब सुष्मिता से पूछा गया कि आप अपने देश की टेक्सटाइल हेरिटेज के बारे में क्या जानती हैं? ये कब शुरू हुआ? और आप क्या पहनना चाहते हैं? इस सवाल का जवाब सुष्मिता की जीत की गारंटी बन गया। इस सवाल के जवाब में सुष्मिता ने कहा कि हो सकता है कि इसकी शुरुआत महात्मा गांधी के समय से हुई हो. इसका बहुत समय हो गया। मुझे भारतीय और पारंपरिक कपड़े पहनना पसंद है। मैं अपने वॉर्डरोब में भारतीय कपड़े रखना चाहता हूं। बता दें कि साल 1994 में सुष्मिता ने मिस यूनिवर्स का खिताब भी जीता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here